Lockdown 4.0 - आ रहा है Lockdown 4.0

Lockdown 4.0

जैसा की हम सब लोग जानते ही हैं की पिछले 48 दिनों से हम लोग Lockdown की वजह से अपने अपने घरों के अंदर ही हैं, और सभी यही सोच रहे हैं की कब ये सब खत्म होगा और कब हम वापस अपने पहले वाली ज़िंदगी शुरू कर पाएंगे। ऐसे सवाल हमारे मन मे दिन मे ना जाने कितनी बार आ जाते हैं, लेकिन यह हमें भी मानना होगा की Lockdown 3.0 के बाद अब हम सभी Lockdown 4.0 की कगार पर खड़े हुए हैं। 

अगर आपके भी निम्न सवाल हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहिए -

  • Lockdown 4.0 लगेगा या नहीं ?
  • अगर लगा तो कितने दिनों के लिए लग सकता है ?
  • किन किन लोगों को इसमे राहत मिलेगी ?
  • कौन कौन सी सेवाएँ चालू रहेंगी ?

Lockdown 4.0 क्यों जरूरी है ?

देखिये ये बात तो साफ है की lockdown देश के हित मैं ही है अगर हमारी सरकार के द्वारा सही समय पर उचित कदम ना उठाए जाते तो हमारे देश में समस्या और ज़्यादा बढ़ सकती थी लेकिन काफी हद तक हमारे देश में हालात काबू में हैं और हम और देशों के मुक़ाबले काफी बेहतर स्थिति में हैं। लेकिन अभी भी कोरोना के मामले हमारे देश में घटने का नाम नहीं ले रहे हैं और हर एक नए दिन के साथ मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। 

इसलिए अभी सरकार के पास लोकडाउन को बढ़ाने के अलावा और कोई रास्ता नहीं रह गया है। और अगर देखा जाए तो देशहित में ये ही सही है क्यूंकी हम लोग इटली जैसी गलती नहीं कर सकते। 
हमारे यहाँ इतने मेडिकल उपचार के साधन और सेवाएँ भी नहीं है की अगर हम इटली जैसी स्थिति में आ जाए तो हम इसको संभाल ले। इसलिए बेहतर यही है की लोकडाउन को बढ़ाया जाए और लोगों को घर से बाहर आने से रोका जा सके और देश मे स्थिति को वापस सामान्य किया जाये। 

Lockdown 4.0 लगेगा या नहीं ?

अगर बात करें की लोकडाउन बढ़ाया जाएगा या नहीं तो अभी तक आर्टिक्ल पढ़कर आपको ये समझ आ गया होगा की लोकडाउन की कितनी जरूरत है और ये लगना ही लगना है, इसलिए अगर आप ये सोच रहे थे की लोकडाउन हट जाएगा और आप वापस अपनी पहले जैसी ही ज़िंदगी व्यतीत करने लग जाएंगे तो ऐसा नहीं होगा। 
ये एक सच्चाई है की देशहित चाहने वाले लोग लोकडाउन का एक कदम आगे आकार स्वागत करेंगे और इसका पालन भी करेंगे। इसलिए ये लगभग लगभग तय हो चुका है की देश अब lockdown 4.0 की स्थिति में है और हमें इसके लिए पूर्ण रूप से तैयार भी रहना है। 

कितने दिनों के लिए बढ़ सकता है लॉकडाउन ?

बड़े बड़े विशेसज्ञों और विश्लेषकों का मानना ये है की इस लोकड़ाउन को एक ठीक थक अवधि तक बढ़ाया जाए जिससे की ना तो ये ज़्यादा कम दिनों के लिए हो और ऐसा भी न हो की ये बहुत ज़्यादा ही बढ़ाया जाए। इसलिए उम्मीद यही लगाई जा रही है की लोकडाउन को 1 जून 2020 तक बढ़ाए जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं। और देखा जाये तो 1 जून ऐसी अवधि है जो ना तो काफी दूर है और ना ही काफी पास इसलिए ये अनुमान लगाया जा रहा है की लॉकडाउन को सरकार 1 जून तक बढ़ा सकती है। 

किन किन लोगों को मिलेगी राहत ?

अगर बात करें राहत की तो आम लोगों के लिए तो इस लोकडाउन मे ज़्यादा राहत देखने को नहीं मिलेगी लेकिन कुछ कंपनियों या फिर बिज़नस को सुचारु रूप से चालू करने पर ज़ोर दिया जाएगा। लोगों का पास दिखाकर ही आना जाना हो पाएगा और वो लोग जो जरूरी सेवाओं से जुड़े हुए हैं या फिर जो वो कार्य करते हैं जो देश की अर्थव्यवस्था से जुड़ा है उन लोगों के लिए इस लॉकडाउन मे राहत रहेगी। साथ ही साथ हो सकता है और भी लोगों को इस लॉकडाउन में राहत दी जा सके।  

कौन कौन सी सेवाएँ चालू रहेंगी ?

जिन सेवाओं मे अभी तक आप लोगों को राहत मिल रही थी जिसे मेडिकल सेवाएँ या फिर अन्य ऐसी ही जरूरी सेवाएँ, तो इन सेवाओं में आपको राहत मिल सकती है और साथ ही साथ इस सोची में और भी सेवाएँ जोड़ी जा सकती हैं जैसे रेलवे, या फिर अन्य जरूरी सेवाएँ।  इस लोक मे सेवाओं को धीरे धीरे वापस चलाने पर ज़ोर दिया जाएगा जिससे देश की अर्थव्यवस्था को भी संभाला जा सके और लोगों की जरूरतों को भी पूरा किया जा सके।


अंत में सिर्फ इतना ही कह सकते है की पुराने दिनों को वापस ला पाना अभी तो संभव नहीं दिखाई दे रहा है। इसलिए हम लोग सिर्फ आशा कर सकते हैं की ये जल्द से जल्द सामान्य हो जाएँ और लोग वापस अपनी पुरानी ज़िंदगी जी सकें। 
साथ ही साथ हमें ये भी ध्यान रखना है की अगर Lockdown 4.0 लगता है तो हमें इसका सख्ती से पालन करना है क्यूंकी हर लॉकडाउन देशहित में जरूरी है और आपके और आपके परिवार के हिट में है।  

Lockdown 4.0 | Lockdown in India | Lockdown 4 

Post a comment

0 Comments