Digital Marketing Kya Hai - What is Digital Marketing In Hindi ?

What is Digital Marketing In Hindi - जबसे लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगे हैं तब से डिजिटल मार्केटिंग कहीं न कहीं हर किसी ने सुना है लेकिन इसके बारे में आज भी कई लोग ऐसे है जो इसके बारे मे बिलकुल नहीं जानते अगर जानते है तो वो भी अधूरा और गलत। आज हम आपको इस article के माध्यम से ये बताएँगे की डिजिटल मार्केटिंग क्या होती है ? What is Digital Marketing?

Digital Marketing Kya Hai

डिजिटल मार्केटिंग की परिभाषा - Definition Of Digital Marketing

 जब आप अपने किसी product या अपनी किसी service का प्रचार करने के लिए किसी digital माध्यम को चुनते हैं तो इस तरीके को हम लोग डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं | डिजिटल माध्यम से मेरा मतलब साफ-साफ इंटरनेट ही है | डिजिटल मार्केटिंग का मतलब है जब आप अपने बिज़नस को ऑनलाइन लेकर आते हैं। 

जबसे इंटरनेट हर आम व्यक्ति के द्वारा इस्तेमाल मे आया है तब से इंटरनेट के ऊपर Digital Opportunities भी बढ़ी है। आज के वक़्त मे लोग दुकानों से सामान खरीदने के बजाय इंटरनेट से सामान खरीदना पसंद करते हैं तो इसलिए अगर आपका भी कोई business है, तो आपके लिए भी Digital Marketing एक बहुत बड़ा अवसर साबित हो सकती है। 

ये हम सभी जानते है की आने वाला दौर सम्पूर्ण इंटरनेट का दौर है और आने वाले समय मे लोग परंपरागत तरीकों से शॉपिंग करना या फिर कुछ भी करना बंद कर देंगे, इसलिए आपने वाले समय मे इस क्षेत्र मे भी Competetion बहुत ज़्यादा बढ़ जाएगा इसलिए आपके लिए ये सुनहरा अवसर है की आप आज से ही अपने बिज़नस को धीरे धीरे इंटरनेट के ऊपर स्थापित करना शुरू कर दें जिससे की जब बाद मे लोग अपना बिज़नस शुरू कर रहे होंगे तो उस समय आप अपना बिज़नस बड़ी आराम से बहुत तेज़ी के साथ और ज़्यादा बढ़ा रहे होंगे। और इस सब मे आपकी सिर्फ और सिर्फ एक ही चीज़ मदद कर सकती है और वो है Digital Marketing. 

डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है - What is the need of Digital Marketing ?

digital marketing kyon jaroori hai


इंटरनेट के ऊपर अपना बिज़नस स्थापित करने के लिए या फिर अपने किसी प्रॉडक्ट या किसी सर्विस को बेचने के लिए डिजिटल मार्केटिंग जरूरी है। डिजिटल मार्केटिंग आपको वो सारे तरीके प्रदान करती है जो ये सब करने के लिए जरूरी है। ये आपको उस सटीक तरीके के बारे मे बताती है जिसके माध्यम से आप कम समय मे बेहतर परिणाम हांसिल कर सकते है | 

डिजिटल मार्केटिंग के लाभ - Advantages Of Digital Marketing

digital marketing ke laabh


अगर बात करें डिजिटल मार्केटिंग से होने वाले लाभ की तो उनकी कोई गिनती ही नहीं है। मैं आपको एक उदाहरण के साथ समझाता हूँ - मान के चलिये आपकी कोई जूतों की दुकान है और आप अपनी दुकान का प्रचार करना चाहते हैं तो आप कैसे करेंगे |

या तो आप पम्फ्लेट्स बटवाएंगे या फिर अपने शहर के अंदर बड़े बड़े बोर्ड्स लगवाएंगे, होर्डिंग्स लगवाएंगे या फिर अखबार मे विज्ञापन देंगे या फिर ज़्यादा से ज़्यादा टीवी पर विज्ञापन देंगे। लेकिन क्या इनमे से किसी भी तरीके से आपको ये पता चला की आपका विज्ञापन कितने लोगों तक पहुँच पाया, क्या आपको ये पता चला की आपका विज्ञापन देखने के बाद लोग आपके प्रॉडक्ट के बारे मे क्या सोचते हैं, क्या आपको ये पता चला की लोग आपके प्रॉडक्ट को लेकर कितना उत्सुक हैं। नहीं ! आपको तो ये भी पता नहीं चला की आपने जितना पैसा इस सब मे लगाया वो कामयाब हो भी पाया या नहीं।

लेकिन डिजिटल मार्केटिंग आपको आपके एक-एक कस्टमर का हिसाब देती है ये आपको हर उस व्यक्ति से संबन्धित जानकारी देती है जिसने आपका विज्ञापन देखा और आपके प्रॉडक्ट पेज पर आया, ये आपको आपकी गलतियाँ सुधारने का एक मौका भी देती है।

इसका भी मैं आपको एक उदाहरण देता हूँ - मान के चलिये आपने किसी महंगी जगह पर एक दुकान खरीद ली और आपने वहाँ अपना समान बेचना शुरू कर दिया लेकिन जल्द ही आपको ये पता चला की जिस सामान की आपने दुकान खोली है उस समान के लिए तो वो जगह प्रसिद्ध ही नहीं है वो तो किसी और चीज़ के लिए प्रसिद्ध है। तो ऐसे मे आपके पास दो ही रास्ते हैं - या तो अपनी दुकान के बिकने तक इंतज़ार करो या फिर वही उसी जगह अपने सामान को बेचते रहो।

लेकिन डिजिटल मार्केटिंग मे ऐसा नहीं है अगर आपने कोई विज्ञापन चलाया और गलती से वो सफल नहीं हो पाया तो उसमे या तो बदलाव कर दो या फिर उसे डिलीट करके नया विज्ञापन बना लो। 

ऐसे ही डिजिटल मार्केटिंग के बहुत सारे लाभ हैं जो की इस पोस्ट मे बता पाना संभव नहीं है इसलिए अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में और अच्छे से जानना चाहते हैं या फिर अगर आप डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं।
हमारे यूट्यूब चैनल पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें - Click Here 

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार - Types Of Digital Marketing

वैसे तो डिजिटल मार्केटिंग कई प्रकार की होती है इसके अंदर बहुत सारी शाखाएँ होती हैं लेकिन अगर हम मुख्यतः बात करें तो डिजिटल मार्केटिंग को हम निम्न भागों में बाँट सकते हैं :-

1. सर्च इंजन ओप्टिमैजेशन (SEO)

2. सोश्ल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing)

3. विडियो मार्केटिंग (Video Marketing) जैसे की Youtube 

4. ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)

5. एफ़िलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

6. एप्स मार्केटिंग (App marketing)

7. पे पर क्लिक एडवर्टाइजिंग (PPC Marketing)

अगर आप इन सभी के बारे मे बिलकुल विस्तार से जानना चाहते है तो ऊपर दिये गए चैनल को जरूर सबस्क्राइब करें |

मैं आशा करता हूँ की इस आर्टिक्ल को पढ़ने के बाद आपको डिजिटल मार्केटिंग का काफी अनुमान हो गया होगा और अब आप अपने बिज़नस को डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से इंटरनेट के ऊपर लाने के लिए वाकई उत्सुक होंगे |

Post a comment

1 Comments